[Explained] WhatsApp Channel: What is it and Android और आईओएस पर चैनल कैसे बनाएं, जुड़ें और उपयोग करें?

343155

WhatsApp ने आखिरकार भारत में अपना नया चैनल फीचर पेश कर दिया है। चैनल एक माध्यम के रूप में कार्य करते हैं जहां चैनल व्यवस्थापक अपडेट, समाचार या सूचना व्हाइटआउट भेज सकता है, चैट को अव्यवस्थित कर सकता है और उपयोगकर्ताओं को अपडेट रहने की अनुमति दे सकता है। चैनल सुविधा चरण-वार रोलआउट के लिए पूरी तरह तैयार है। यहां वह सब कुछ है जो आपको चैनलों और उनका उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने के लिए आवश्यक है।

WhatsApp चैनल क्या हैं?

WhatsApp चैनल हर दिशा में संदेश भेजने और अपडेट रहने का एक नया तरीका है। चैनल संगठनों, गैर-लाभकारी संस्थाओं और समुदायों को एकतरफा प्रसारण की अनुमति देते हैं, जहां चैनल व्यवस्थापक शामिल प्रतिभागियों के साथ टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, चित्र और पोल साझा कर सकते हैं।

शामिल होने वाले प्रतिभागी की जानकारी, जैसे नंबर या उपयोगकर्ता नाम, समूह व्यवस्थापक या संगठन के साथ साझा नहीं की जाएगी। इसी तरह, कोई भी प्रतिभागी व्यवस्थापक का फ़ोन नंबर या विवरण नहीं देख सकता है। किसी चैनल से जुड़ना निजी रहता है, और कोई अन्य संपर्क या भागीदार आपके द्वारा दर्ज किए गए मीडिया को नहीं देख सकता है।

चैनल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं, क्योंकि मीडिया का लक्ष्य एक समुदाय बनाना और व्यापक दर्शकों तक पहुंचना है। लेकिन, ट्रैक पर प्राप्त संदेश 30 दिनों में चैट हिस्ट्री और WhatsApp सर्वर से गायब हो जाएंगे। फिर भी, समूह प्रतिभागी अपनी इच्छित अवधि, जैसे 15 दिन, सात दिन, आदि में अपने डिवाइस से इतिहास को स्वत: साफ़ करना चुन सकते हैं।

एंड्रॉइड और आईओएस पर WhatsApp चैनल कैसे एक्सेस करें?

WhatsApp चैनलों तक पहुंचने के लिए बस अपने WhatsApp होम स्क्रीन पर अपडेट टैब पर टैप करें और नीचे की ओर स्वाइप करें।

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

व्हाट्सएप चैनल बनाना व्हाट्सएप ग्रुप बनाने जितना ही आसान है। यदि आपको व्हाट्सएप चैनल पेश करने वाला अपडेट प्राप्त हुआ है और आप अपना खुद का एक चैनल बनाना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप चैनल विकसित करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

टिप्पणी: कुछ व्यक्ति अभी चैनल बनाने में सक्षम नहीं हैं। भविष्य के अपडेट के लिए इस स्थान पर नज़र रखें, लेकिन यदि आपको यहां चैनल बनाने का विकल्प मिला है तो आप इसे कैसे करेंगे।

चैनल को प्राइवेट या पब्लिक कैसे बनाएं

चैनल बनाते समय, आप चुन सकते हैं कि आपका ट्रैक निजी हो या सार्वजनिक, लेकिन यदि आप चैनल बनाते समय गलती से कोई अवांछित विकल्प चुन लेते हैं, तो यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बदल सकते हैं।

  • सबसे ऊपर अपने चैनल के नाम या प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें
  • चैनल सेटिंग तक नीचे स्क्रॉल करें
  • गोपनीयता सेटिंग्स चुनें
  • गोपनीयता को निजी से सार्वजनिक या इसके विपरीत सेट करें

व्हाट्सएप चैनल से कैसे जुड़ें

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं। यदि चैनल निजी है, तो आपको प्रवेश द्वारा आमंत्रित करने या आमंत्रण लिंक तक पहुंच की आवश्यकता होगी। तभी आप प्राइवेट व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं। लेकिन, यदि आप ओपन-इंडेक्स्ड व्हाट्सएप चैनल से जुड़ना चाहते हैं, तो आप वेब या व्हाट्सएप में ट्रैक खोज सकते हैं और चैनल से जुड़ने के लिए ज्वाइन पर टैप कर सकते हैं।
वैश्विक अनुक्रमित चैनल'

आपके पास चैनल एक्सप्लोर पेज से अपने क्षेत्रीय या वैश्विक ओपन-इंडेक्स्ड व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने का विकल्प है। आप सबसे दाएँ कोने या क्षेत्र टैब में क्षेत्र मेनू पर टैप करके क्षेत्र बदल सकते हैं।

अनुसरण करने योग्य शीर्ष व्हाट्सएप चैनल

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या कोई मुझे व्हाट्सएप चैनल पर ढूंढ सकता है?

नहीं, आपको व्हाट्सएप चैनलों पर नहीं पाया जा सकता है, क्योंकि न तो व्यवस्थापक और न ही प्रतिभागी आपके संपर्क विवरण या व्यक्तिगत जानकारी देख सकते हैं।

क्या व्हाट्सएप चैनल एडमिन मेरा अकाउंट देख सकता है?

हां, चैनल एडमिन यह देख सकता है कि आपका अकाउंट उनके व्हाट्सएप चैनल से जुड़ गया है, लेकिन वह आपके संपर्क या व्यक्तिगत जानकारी तक नहीं पहुंच सकता है।

क्या मैं व्हाट्सएप चैनल बनाने के योग्य हूं?

जो कोई भी व्हाट्सएप का उपयोग कर रहा है वह अपना व्हाट्सएप चैनल बना सकता है।

मेरे व्हाट्सएप चैनल से कितने लोग जुड़ सकते हैं?

हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि कितने लोग चैनल से जुड़ सकते हैं, लेकिन चूंकि व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए चैनल मौजूद हैं, इसलिए प्रतिभागियों की संख्या अधिक है।

ऑटो इतिहास की अवधि स्पष्ट क्या है?

डिफ़ॉल्ट रूप से, प्रतिभागियों और व्हाट्सएप सर्वर से संदेश भेजे जाने के 30 दिनों के बाद व्हाट्सएप चैनल का इतिहास साफ़ हो जाएगा।

क्या मैं किसी को अपने चैनल पर स्क्रीनशॉट लेने से रोक सकता हूँ?

हां, चैनल व्यवस्थापक गोपनीयता सेटिंग्स सेट कर सकता है जहां प्रतिभागी चैनल सामग्री के स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं।

मुझे व्हाट्सएप चैनल सुविधाओं तक कब पहुंच मिलेगी?

व्हाट्सएप चैनल फीचर का परीक्षण किया जा रहा है और परीक्षण चरण समाप्त होने के बाद इसे दुनिया भर में पेश किया जाएगा। वर्तमान में, कोलंबिया और सिंगापुर के उपयोगकर्ता व्हाट्सएप चैनल तक पहुंच सकते हैं।

Leave a Comment