Google ने Chrome के गुप्त मोड में उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने की बात स्वीकार की है

[ad_1]

378083378083

Google Chrome का गुप्त मोड आपके ब्राउज़र इतिहास पर कोई निशान छोड़े बिना निजी तौर पर वेब सर्फ करने का एक त्वरित तरीका है। हालांकि यह सर्वविदित है कि हमारे आईएसपी अभी भी गुप्त रूप से हमारे उपयोग को ट्रैक कर सकते हैं, अक्सर यह माना जाता है कि Google इस जानकारी को अपनी ओर से लॉग नहीं करता है।

हालाँकि, Google के खिलाफ एक क्लास-एक्शन मुकदमे से अब पता चला है कि कंपनी गुप्त मोड में भी हमारे उपयोग को ट्रैक करती है। Google ने चुपचाप अपने गुप्त मोड के पृष्ठ विवरण को भी बदल दिया है, जिससे चिंता पैदा होती है कि निजी ब्राउज़िंग उतनी निजी नहीं रह सकती है।

Google 2020 से 5 बिलियन डॉलर की कानूनी लड़ाई का सामना कर रहा है, जहां उपयोगकर्ताओं के एक समूह ने आरोप लगाया कि क्रोम ब्राउज़र गुप्त रूप से डेटा को ट्रैक करना जारी रखता है, जो उनकी ओर से भ्रामक है। हालाँकि कंपनी ने अदालत में इसे स्वीकार नहीं किया, लेकिन अंततः Google ने शिकायतकर्ताओं को राशि का भुगतान करके मामले को सुलझा लिया।

ऐसा लग रहा था कि Google इस अध्याय को जल्द से जल्द बंद करना चाहता था, यही कारण है कि उसने आगे बढ़कर बिना किसी अपराध स्वीकार किए 5 बिलियन डॉलर का भुगतान किया। लेकिन इसके बजाय, कंपनी अब निकट भविष्य में इस पर किसी भी कानूनी लड़ाई से बचने के लिए उपाय कर रही है।

गूगल क्रोम गुप्त विवरणगूगल क्रोम गुप्त विवरण
गुप्त मोड के लिए Google Chrome का नया विवरण (छवि: MSPowerUser)

विंडोज़ के लिए Google Chrome के नवीनतम संस्करण में, गुप्त मोड का पृष्ठ विवरण अब इस प्रकार है – “इस उपकरण का उपयोग करने वाले अन्य लोग आपकी गतिविधि नहीं देखेंगे, इसलिए आप अधिक निजी रूप से ब्राउज़ कर सकते हैं। इससे यह नहीं बदलेगा कि आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों और उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवाओं द्वारा डेटा कैसे एकत्र किया जाता है, गूगल सहित.

यहां, कंपनी स्पष्ट रूप से स्वीकार कर रही है कि Google आपके ब्राउज़िंग उपयोग के कुछ तत्वों को गुप्त मोड में भी ट्रैक कर सकता है। इस मोड की गोपनीयता में सुधार करने के बजाय, कंपनी ने यह स्पष्ट करते हुए इसके विवरण को अपडेट करने का विकल्प चुना है कि इसका निजी मोड वास्तव में उतना निजी नहीं है जितना कोई सोच सकता है।

अभी तक, हम अभी भी सटीक विवरण नहीं जानते हैं जिन्हें Google द्वारा गुप्त मोड में ट्रैक किया जाता है। लेकिन यह देखते हुए कि कंपनी अब इसे छिपाने की कोशिश नहीं कर रही है, वास्तविक निजी ब्राउज़िंग अनुभव के लिए एक अलग ब्राउज़र या खोज इंजन पर स्विच करना एक अच्छा विचार है।

[ad_2]

Leave a Comment