दुआ लीपा ने गाजा और इज़राइल में शत्रुता समाप्त करने का आह्वान किया

गायिका दुआ लीपा इज़राइल-हमास संघर्ष पर अपने दृष्टिकोण को शब्दों में व्यक्त करने के लिए आगे आई हैं और “मानवीय संघर्ष विराम” की पुरजोर वकालत कर रही हैं। रोलिंग स्टोन के साथ अपने साक्षात्कार में, गायिका ने चल रहे संघर्ष पर खुलकर बात की और युद्ध के बारे में अधिक गहन बातचीत की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया, “मुझे लगता है कि युद्ध और उत्पीड़न के बारे में किसी प्रकार की गहरी चर्चा नहीं हुई है। यह कुछ ऐसा है जिसे हमने बार-बार घटित होते देखा है,”

14 जनवरी, 2024 को 29वें वार्षिक क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स में दुआ लीपा। (एएफपी के माध्यम से गेटी इमेजेज)
14 जनवरी, 2024 को 29वें वार्षिक क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स में दुआ लीपा। (एएफपी के माध्यम से गेटी इमेजेज)

(यह भी पढ़ें: इजराइल-हमास युद्ध के बीच ‘ज़ायोनीवाद सेक्सी है’ विवाद के बाद स्ट्रेंजर थिंग्स स्टार नोआ श्नैप्प ने चुप्पी तोड़ी)

अमेज़न सेल का मौसम आ गया है! अभी खर्च करो और बचाओ! यहाँ क्लिक करें

इज़राइल-हमास संघर्ष में शांति की वकालत

गायक ने पत्रिका को आगे बताया, “मुझे लगता है कि सिर्फ एक संगीतकार होने और किसी चीज के बारे में पोस्ट करने से काफी फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन उम्मीद है कि सिर्फ एकजुटता दिखाना, जो कभी-कभी आपको लगता है कि आप कर सकते हैं, महत्वपूर्ण है।”

7 अक्टूबर को हमास के हमलों को संबोधित करते हुए, जिसमें 1,200 से अधिक इजरायली लोगों की जान चली गई थी, लीपा ने कहा, “मुझे हर इजरायली जीवन के खोने पर बहुत बुरा लग रहा है।” वह केट ब्लैंचेट और जोक्विन फीनिक्स जैसी मशहूर हस्तियों के साथ एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए भी शामिल हुईं, जिसमें राष्ट्रपति बिडेन से तनाव कम करने और संघर्ष विराम पर जोर देने का आग्रह किया गया। उन्होंने विश्व नेताओं से मानवीय संकट का समाधान करने की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया और शत्रुता समाप्त करने का आह्वान किया।

विवाद को नेविगेट करना

साक्षात्कार 2021 की एक घटना को भी छूता है जहां लीपा और अन्य मशहूर हस्तियों को फिलिस्तीनी मुक्ति का समर्थन करने के लिए यहूदी विरोधी भावना के आरोपों का सामना करना पड़ा था। लीपा ने आरोपों और न्यूयॉर्क टाइम्स में एक पूरे पेज के विज्ञापन के प्रकाशन की निंदा की।

14 जनवरी, 2024 को 29वें वार्षिक क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स में गायिका दुआ लीपा। (एएफपी)
14 जनवरी, 2024 को 29वें वार्षिक क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स में गायिका दुआ लीपा। (एएफपी)

उस दौरान उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा था कि वह सभी उत्पीड़ित लोगों के साथ एकजुटता से खड़ी हैं और यह भी साझा किया था कि वह सभी प्रकार के नस्लवाद को खारिज करती हैं।

उन्होंने प्रकाशन को आगे बताया कि उन्हें ऐसी जगह पर रखा गया था जहां उनके मूल मूल्यों और विश्वासों को “पूरी तरह से उलट दिया गया” था, और वह काफी आहत थीं। उन्होंने कहा, “मुझे ऐसा लगता है कि जब मैं किसी चीज के बारे में बोलना चाहती हूं, तो मुझे उम्मीद है कि लोग इसे वैसे ही देखेंगे जैसे यह है और इसमें कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं है।”

(यह भी पढ़ें: जेमी ली कर्टिस ने 25 साल के संयम के बाद सीखी गई ‘सबसे अच्छी बात’ साझा की)

7 जनवरी, 2024 को आयोजित 81वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में दुआ लीपा। (एएफपी)
7 जनवरी, 2024 को आयोजित 81वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में दुआ लीपा। (एएफपी)

लीपा ने पत्रिका के साथ यह भी साझा किया कि विवादास्पद मुद्दों पर बोलने का उनका निर्णय कुछ आलोचकों को आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि वे “नहीं चाहते कि आप स्मार्ट बनें”। “मुझे लगता है कि यह वह चीज़ है जो लोग अपने पॉप सितारों से चाहते हैं। वे नहीं चाहते कि आप राजनीतिक बनें।” उसने कहा।

Leave a Comment