पुष्पा 2, सिंघम अगेन, स्त्री 2: 2024 सीक्वल का वर्ष होने वाला है

रिस्क है तो इश्क है- स्कैम 1992 की ये लाइन काफी पॉपुलर थी। लेकिन जब फिल्मों में पैसा लगाने की बात आती है, तो बहुत से लोग इसकी कसम नहीं खाते।

पुष्पा 2, वेलकम टू द जंगल और सिंघम अगेन 2024 में सबसे प्रतीक्षित रिलीज़ में से हैं।
पुष्पा 2, वेलकम टू द जंगल और सिंघम अगेन 2024 में सबसे प्रतीक्षित रिलीज़ में से हैं।

और यही कारण है कि 2024 को फ्रेंचाइजी फिल्मों के लिए समर्पित किया गया है, जिसमें नवीनतम रेड 2 है, जिसमें अजय देवगन और वाणी कपूर ने अभिनय किया है। इसके बाद कार्तिक आर्यन के साथ भूल भुलैया 3, वेलकम टू द जंगल है जिसमें अक्षय कुमार, रवीना टंडन और कई अन्य कलाकार शामिल हैं।

अमेज़न सेल का मौसम आ गया है! अभी खर्च करो और बचाओ! यहाँ क्लिक करें

जाहिर है, सीक्वेल और प्रीक्वल काम करते हैं। अनीस बज़्मी, जो बीबी3 का निर्देशन करेंगे, कहते हैं, “फ्रैंचाइज़ की लोकप्रियता अच्छी बात भी है और बुरी बात भी है। एक फिल्म का इतना सद्भावना है, प्यार मोहब्बत है, निर्माताओं को लगता है कि अधिक लोग इसे देखने जाएंगे। आज फिल्मों के प्रति लोगों में उत्सुकता बनाए रखना बहुत कठिन और महत्वपूर्ण है। लेकिन फ्रेंचाइजी के साथ समस्या यह है कि लोग बहुत सारी उम्मीदें लेकर जाते हैं कि फिल्म पिछली फिल्म की तरह अच्छी होनी चाहिए। यह निर्माताओं के लिए हमेशा एक चुनौती है।

भूल भुलैया 3 में कार्तिक आर्यन अभिनय करेंगे।
भूल भुलैया 3 में कार्तिक आर्यन अभिनय करेंगे।

और यह किसी फ्रेंचाइजी में बाद के हिस्सों के लिए वापस आने वाले अभिनेताओं के लिए भी एक दबाव है। अभिषेक बनर्जी, जो स्त्री और भेड़िया के बाद स्त्री 2 में जन्ना के रूप में अपनी भूमिका फिर से निभाएंगे, कहते हैं, “एक अतिरिक्त जिम्मेदारी है। यह किरदार लोगों को बहुत पसंद है। निःसंदेह दबाव बहुत अधिक है। हालाँकि हमने बॉल शूटिंग की थी। साथ ही, कुछ समय बाद उसी किरदार को निभाने के लिए वापस आ रहा हूं… मुझे लगता है कि यह मेरे लिए सिर्फ मांसपेशियों की याददाश्त है क्योंकि मैंने इस किरदार को बहुत निभाया है। लेकिन स्त्री से लेकर भेड़िया तक के किरदार में जाहिर तौर पर अंतर होगा।”

2023 भी इस बात का सबूत है कि किसी फ्रेंचाइजी के अगले भागों को दर्शकों से कितना प्यार मिलता है। ड्रीम गर्ल 2, गदर 2, ओएमजी 2 इसके प्रमुख उदाहरण थे।

इस साल संभवतः अब तक के सबसे बड़े सीक्वल भी देखने को मिलेंगे- रोहित शेट्टी की सिंघम अगेन मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के भारतीय समकक्ष की तरह है, जिसमें अजय देवगन, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, करीना कपूर खान, टाइगर श्रॉफ और कई अन्य कलाकार शामिल हैं। स्वतंत्रता दिवस पर अल्लू अर्जुन की पुष्पा 2 का मुकाबला अल्लू अर्जुन से होगा।

इस बारे में विस्तार से बताते हुए कि लोग अपने पैसे को जोखिम में क्यों नहीं डालना चाहते, व्यापार विशेषज्ञ अतुल मोहन कहते हैं, “साहस आज इंडस्ट्री में काम हो गई है। नए लेखक अपनी नई कहानियाँ लेकर दर-दर भटकते रहते हैं, कोई उनकी बात सुनने को तैयार नहीं होता। आज के समय पर लोग प्रयोग नहीं करना चाहते, जो अब फिल्म्स की घोषणा हो रही है। लगभग हर किसी को लगता है कि पहले से ही एक लोकप्रिय फिल्म है, चलो बस उसे बनाते हैं। रिकॉल वैल्यू ज्यादा होगी, नया ब्रांड स्थापित करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। भूल भुलैया 2 चली तो बीबी3 की मार्केटिंग करना आसान हो जाएगा। रेड लोकप्रिय थी, इसलिए एक कहानी लेने और इसे एक नई फिल्म के रूप में घोषित करने के बजाय, यदि विषय समान है तो निर्माताओं ने इसे रेड 2 के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया।

Leave a Comment