Rainbow Rishta director Jaideep Sarkar: ‘मुझे सीधी भूमिकाओं में विचित्र अभिनेता चाहिए’ | वेब सीरीज

फिल्म निर्माता और लेखक जयदीप सरकार ने हाल ही में प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ Rainbow रिश्ता का निर्देशन किया है। हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, उन्होंने शो में काम करने, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में एलजीबीटीक्यूआई+ समुदाय के प्रतिनिधित्व की कमी पर अपने विचार और बहुत कुछ के बारे में बात की। (ये भी पढ़ें| Rainbow रिश्ता ट्रेलर: त्रिनेत्रा हलधर, ऐश्वर्या आयुष्मान की नई डॉक्यू-सीरीज़ 6 अजीब प्रेम कहानियों का जश्न मनाती है)

रेनबो रिश्ता के निर्देशक जयदीप सरकार ने हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा।
Rainbow रिश्ता के निर्देशक जयदीप सरकार ने हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा।

मुझे बाहर आने में 30 साल लग गए

यह बताते हुए कि उन्होंने Rainbow रिश्ता लेने का फैसला क्यों किया, जयदीप ने कहा, “क्योंकि मैंने ऐसा कुछ नहीं देखा था। अगर मैंने अपने शुरुआती वर्षों में ऐसा कुछ देखा होता, तो मुझे इस कोठरी से बाहर आने में 30 साल नहीं लगते। मैंने यह शो अपने 13-14 साल के बच्चे के लिए बनाया है।”

‘बाहर का आघात ही हमें क्यों परिभाषित करता है?’

अपने जीवन के बुरे दौर और उससे उबरने में मदद करने वाली सहायता प्रणाली के बारे में बात करने के लिए पूछे जाने पर, जॉयदीप ने जोर देकर कहा कि कहानी बदलनी चाहिए। “आइए हम कोशिश करें और हमें अपने आघात से परे देखें। हमें सिर्फ दया आती है (इन कहानियों के माध्यम से), हम वो नहीं हैं. जब मैं किसी सीधे इंसान से मिलता हूं (मैं सिर्फ वह आघात नहीं हूं जिसका मैंने सामना किया है)। मुझे लगता है कि बातचीत को स्थानांतरित करना (महत्वपूर्ण है)। मैं देख रहा हूँ कि यह बातचीत काफ़ी चल रही है, हमारा आघात हमें क्यों परिभाषित करे? आघात निश्चित रूप से वहाँ है, हम इसे कालीन के नीचे नहीं दबा रहे हैं। लेकिन हम चाहेंगे कि दुनिया हमें इससे परे भी देखे।”

जब उनसे उनके सपोर्ट सिस्टम के बारे में बात करने को कहा गया तो उन्होंने कहा, ”मेरी उम्र 20 के दशक में बहुत अंधकारमय थी, यह अकेलापन था। मैं बंबई में था और उस समय प्यार पाना बहुत मुश्किल था। कोई डेटिंग ऐप्स नहीं थे… आपको समझने वाली दयालु आत्माओं को ढूंढना बहुत मुश्किल था। मुझे सचमुच कठिन समय का सामना करना पड़ा। और फिर, जादुई तरीके से मुझे 33 साल की उम्र में अपना साथी मिल गया। मुझे उससे और जमशेदपुर में उसके अद्भुत और प्रगतिशील परिवार से बहुत समर्थन मिला। मैं सचमुच भाग्यशाली निकला।”

हमने जयदीप से ऑनस्क्रीन ट्रांसजेंडर और समलैंगिक लोगों के प्रतिनिधित्व पर अपने विचार साझा करने के लिए भी कहा। सुष्मिता सेन की ताली की याद दिलाते हुए जयदीप ने कहा, ”मैंने इसे नहीं देखा है और इस पर मेरी कोई व्यापक राय नहीं है। लेकिन, मुझे खुशी है कि गौरी सावंत की कहानी सामने आई है और मुझे यकीन है कि यह एक प्यारी फिल्म है। लेकिन, अन्यथा इतना अधिक भेदभाव है कि हमें इससे आगे बढ़कर सभी स्थानों पर प्रतिनिधित्व बनाना होगा। हमें विचित्र लेखकों की आवश्यकता है।”

‘त्रिनेत्रा और डेनिएला मेंडोंका को मानवीय भूमिकाओं में देखने का इंतजार है’

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “क्या एक सीधा-सादा व्यक्ति अजीब कहानी नहीं बना सकता? मुझे ऐसा नहीं लगता, बधाई दो मुख्य रूप से सीधी क्रू और कास्ट थी और मुझे फिल्म बहुत पसंद आई, इसने मुझे छू लिया। ईटी बनाने के लिए आपका विदेशी होना जरूरी नहीं है। लेकिन अगर प्रतिनिधित्व की कमी है, तो दुनिया एक गरीब जगह होगी। मैं चाहता हूं कि विचित्र अभिनेता सीधी भूमिकाएं निभाएं। मैं त्रिनेत्रा हलदर और डेनिएला मेंडोंका को साधारण मानवीय भूमिकाओं में देखने का इंतजार कर रहा हूं, न कि केवल ब्रैकेट में रहकर।”

Rainbow रिश्ता के बारे में अधिक जानकारी

Rainbow रिश्ता त्रिनेत्रा हलदर, ऐश्वर्या आयुष्मान, डेनिएला मेंडोंका, अनीज़ सैकिया, सनम चौधरी, सोहम सेनगुप्ता, सुरेश रामदास और सदम हंजाबम के जीवन का पता लगाता है।

मनोरंजन! मनोरंजन! मनोरंजन! 🎞️🍿💃 हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए क्लिक करें 📲 गपशप, फिल्मों, शो, मशहूर हस्तियों के अपडेट की आपकी दैनिक खुराक सभी एक ही स्थान पर

Leave a Comment