Taika Waititi on leaving Hollywood: ‘मुझे काम करने से नफरत है और मैं रिटायर होना चाहती हूं’ | हॉलीवुड

खेल फिल्में आम तौर पर लॉकर-रूम भाषणों को उत्तेजित करने के बाद, एथलेटिक महिमा के लिए एक नाटकीय बोली में समाप्त होती हैं। Taika Waititi की अगली गोल जीत एक ऐतिहासिक रूप से खराब राष्ट्रीय फुटबॉल टीम, 2011 अमेरिकी समोआ पुरुष टीम की खोज से संबंधित है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुख्यात 31-0 की हार के बाद फीफा विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने के अपने संघर्ष में है। यह भी पढ़ें: थॉर लव और थंडर के निर्देशक Taika Waititi ने गायिका रीटा ओरा से गुप्त समारोह में शादी की

तायका वेटिटी एक टूरिज्म न्यूजीलैंड प्रमोशनल फिल्म के फिल्मांकन के दौरान तस्वीर खिंचवाते हुए। (रॉयटर्स के माध्यम से)
Taika Waititi एक टूरिज्म न्यूजीलैंड प्रमोशनल फिल्म के फिल्मांकन के दौरान तस्वीर खिंचवाते हुए। (रॉयटर्स के माध्यम से)

नेक्स्ट गोल विन्स, इसी नाम की 2014 की एक डॉक्यूमेंट्री से प्रेरित है, एक स्पोर्ट्स फिल्म है जो स्पोर्ट्स फिल्मों की परंपराओं को आगे बढ़ाने में आनंद लेती है। (माइकल फेसबेंडर टीम को बदलने के लिए लाए गए कोच की भूमिका निभाते हैं।) वेट्टी के लिए, यह एक आम तौर पर डिकंस्ट्रक्शनिस्ट दृष्टिकोण है जो राह की तुलना में इसके पॉलिनेशियन कलाकारों (उनमें से ऑस्कर काइटली और कैमाना, ट्रांस खिलाड़ी जया सेलुआ के रूप में) के करिश्मे पर अधिक निर्भर करता है। -राह जीत या हार की नाटकीयता।

वेटिटी कहती हैं, “मुझे लगता है कि मेरी सभी फ़िल्में अच्छी-अच्छी फ़िल्में हैं, लेकिन मुझे लगता है कि अधिक से अधिक यह सामान्य कम और जोखिम भरा काम होता जा रहा है।” “जिसका कोई वास्तविक मतलब नहीं है क्योंकि आप बचने के लिए फिल्मों में जाते हैं।”

2019 के ऑस्कर विजेता “जोजो रैबिट और 2022 के थोर: लव एंड थंडर” के 48 वर्षीय माओरी फिल्म निर्माता ने टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में नेक्स्ट गोल विंस के प्रीमियर के बाद सुबह एक रिपोर्टर से मुलाकात की। वह तब बोल रहे थे जब लेखकों और अभिनेताओं की हड़तालें चल रही थीं, जो उनके लिए काम के बवंडर के बाद एक स्वागतयोग्य अंतराल था, जबकि बहुत सारी परियोजनाएं (विकासाधीन स्टार वार्स फिल्म सहित) अभी भी अधर में थीं।

वेटिटी खुद फुटबॉल के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली नेक्स्ट गोल विन्स बनाने के बाद और भी कम जानने का दावा करते हैं। जैसा कि उन्होंने साक्षात्कार में कहा था, उनकी हॉलीवुड में दिलचस्पी कम होती जा रही है, एक ऐसा खेल जिससे वह पहले ही दूर जाने के लिए ललचा चुके हैं।

एपी: क्या आप किसी खेल फिल्म के प्रशंसक हैं?

वेटिटी: मुझे नहीं पता. मैं वास्तव में इतनी अधिक खेल फिल्में नहीं देखता। मैं कहूंगा कि वे मुझे पसंद हैं लेकिन मैं वास्तव में उनमें से कई को याद नहीं कर सकता।

एपी: कोई रविवार नहीं दिया गया? आप इसे फिल्म में उद्धृत करते हैं।

वेटिटी: मुझे बस इतना याद है कि यह बहुत लंबा था। इतने लंबे और इतने सारे ज़ूम शॉट। नहीं, मुझे वह फ़िल्म पसंद है. मुझे लगता है कि कूल रनिंग्स शायद इसके सबसे करीब है।

एपी: आपकी पिछली थॉर फिल्म ने मर्दानगी और सुपरहीरो परंपरा को अलग कर दिया, और नेक्स्ट गोल विन्स खेल फिल्म परंपराओं में उतनी ही उदासीन लगती है।

वेटिटी: हाँ. खैर, मेरी दूसरी फिल्म (बॉय) एक तरह से डिकंस्ट्रक्टेड एंटी-फीलगुड पारिवारिक फिल्म है। यह सिर्फ बाल शोषण के बारे में एक कॉमेडी है। मुझे लगता है कि हम छाया में क्या करते हैं वही बात है। बस इस बात से लड़ने की कोशिश कर रहा हूं कि सामान्य फिल्म निर्माण कैसा होगा या वह फिल्म कैसी होनी चाहिए इसका सामान्य विचार क्या होगा। मुझे फुटबॉल में दिलचस्पी है लेकिन मैं इसके प्रति जुनूनी नहीं हूं। मुझे इसकी उतनी परवाह नहीं है जितनी मुझे लोगों के बारे में कहानियों, परिवार के बारे में कहानियों की परवाह है।

एपी: आपकी फिल्में अक्सर परिवार के विचार पर लौटती हैं। आपने कहा है कि परिवार के बारे में आपकी धारणा रक्त से परिभाषित नहीं होती है।

वेटिटी: मेरा एक बड़ा परिवार है लेकिन मेरे कुछ दोस्त मेरे किसी भी परिवार की तुलना में मेरे बहुत करीब हैं। मेरे लिए, रक्त परिवार का यह विचार इतना महत्वपूर्ण है, यह तब से आया है जब गाँव छोटे थे और यूरोप में लोग रक्त वंश को जीवित रखने के प्रति जुनूनी थे। मुझे नहीं लगता कि यह अब इतनी महत्वपूर्ण बात है। गोद लेना बहुत बड़ी बात है क्योंकि यह मायने नहीं रखता कि आप कहां से आए हैं, बल्कि यह मायने रखता है कि आपका पालन-पोषण कौन करता है। आप एक बच्चे को गोद लेते हैं, जो चीजें आप उन्हें सिखाते हैं और जिस तरह से आप उनका पालन-पोषण करते हैं, उसके कारण वे आपका ही एक संस्करण बन जाते हैं।

एपी: क्या आपके पालन-पोषण में ऐसा कुछ था जिसके कारण आपको ऐसा महसूस हुआ?

वेटिटी: मेरे खुद के बच्चे होने से मेरी यह धारणा और मजबूत हो गई। इसमें से कुछ इस सोच से आता है कि अभी भी नस्लवाद क्यों है और कैसे बच्चों को अब भी समलैंगिकता से डरने वाला बनाया जा सकता है। यह स्पष्ट है कि यह केवल परिवार ही हैं जो उन विचारों को कायम रख रहे हैं जो उन्हें सिखाए गए थे। आप बस यह आशा करते हैं कि जैसे-जैसे समाज बढ़ता है, चक्र पर्याप्त रूप से बदल जाता है और पर्याप्त रूप से टूट जाता है। यदि आप अपने बच्चों को समलैंगिक-विरोधी नहीं होने के लिए बड़ा करते हैं, तो संभावना है कि उनके बच्चे भी समलैंगिक-विरोधी नहीं होंगे। यह सचमुच आसान है.

एपी: रिज़र्वेशन डॉग्स के साथ, जिसे आपने बनाने में मदद की, नेक्स्ट गोल विंस स्वदेशी लोगों को जश्न मनाने वाले, कम आत्म-गंभीर तरीके से दिखाता है जैसा कि हम अक्सर फिल्म में देखते हैं।

वेटिटी: अच्छे कारण के लिए, सम्मान की आवश्यकता है। लेकिन मुझे लगता है कि पोलिनेशियन, पसिफ़िका लोग, हम बहुत आत्म-निंदा कर रहे हैं। हमें खुद पर हंसना पसंद है. यदि यह किसी पश्चिमी द्वारा बनाई गई थी या श्वेत-नेतृत्व वाली फिल्म थी, तो यह बहुत सम्मानजनक और सैकरीन बैल की तरह होगी–। यही कारण है कि मूल अमेरिकियों को फिल्म में इतने लंबे समय तक गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि यह उनके दिखने का प्रामाणिक चित्रण नहीं है। उन्हें हमेशा शांत, रहस्यमय, शांत, बुद्धिमान पात्रों के रूप में चित्रित किया जाता है जो पूर्वजों द्वारा दी गई ऋषि सलाह पर बात करते हैं। यह ऐसा है, भगवान, यदि आप इसी तरह से जीते हैं तो आपका अस्तित्व कितना उबाऊ है। और यह हमारे जीने का तरीका नहीं है। यही कारण है कि मैं वास्तव में मानता हूं कि संस्कृतियों के बारे में फिल्में उस संस्कृति के लोगों द्वारा बनाई जानी चाहिए या जो कम से कम उस संस्कृति के बीच रहे हों।

एपी: हवाई में एक प्रोडक्शन शॉट के लिए बड़े पैमाने पर स्वदेशी अभिनेताओं को इकट्ठा करना कैसा था?

वेटिटी: शूटिंग के दौरान तैरने में सक्षम होने के लिए और काम से पहले और काम के बाद जब सूरज ढल रहा हो और रोशनी कम हो रही हो तो समुद्र तट पर जाएं, घर जाएं, बच्चों के साथ खेलें, रात का खाना खाएं। अब मुझे समझ में आया कि एडम सैंडलर ने हवाई में वे सभी फिल्में क्यों कीं। बहुत से लोग फिल्म निर्माण में खुद को कष्ट देना पसंद करते हैं। वे बर्फ में जाकर रहना चाहते हैं, शव खाना चाहते हैं और अनुभव जीना चाहते हैं। मैं नहीं। मैं बहुत गरीब होकर बड़ा हुआ हूं और मैं दोबारा ऐसा नहीं करना चाहता। मुझे मूल रूप से काम करने से नफरत है और मैं रिटायर होना चाहता हूं, लेकिन अगर मुझे काम करना पड़ा, तो मैं इसे जितना संभव हो उतना सुखद बनाऊंगा।

एपी: लेकिन आप हर समय काम करते हैं।

वेटिटी: हाँ, लेकिन क्या मैं? लोग कहते हैं कि मैं हर समय काम करता हूं। सच तो सिर्फ मैं ही जानता हूं. सुनिए, जाहिर तौर पर आप जो काम कर रहे हैं, उसके बारे में आपका नाम काफी सुर्खियाँ बन सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप यह कर रहे हैं. मेरे किसी प्रोजेक्ट से जुड़े होने के बारे में कुछ प्रेस विज्ञप्ति जारी होने से पता चलता है कि यह काम कोई और कर रहा है। यह काम मैं नहीं कर रहा हूं.

एपी: क्या आप यह कह रहे हैं कि आप स्टार वार्स फिल्म नहीं कर रहे हैं?

वेटिटी: मैं किसी भी चीज़ के बारे में कुछ नहीं कह रहा हूँ। मैं इनमें से कोई भी बातचीत नहीं कर रहा हूं क्योंकि मुझे इसकी अनुमति नहीं है। मैं हड़ताल ख़त्म होने का इंतज़ार नहीं कर सकता, लेकिन स्वार्थवश, मेरे लिए ब्रेक लेने के लिहाज़ से शायद यह सबसे अच्छी बात रही है। मुझे कुछ समय के लिए काम बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

एपी: आप अपना समय कैसे व्यतीत कर रहे हैं?

वेटिटी: कभी-कभार मैं उन विचारों के बारे में सोचूंगा जो मैं करना चाहता हूं। और फिर बहुत जल्दी मैं उनके बारे में सोचते-सोचते बहुत थक जाता हूं और सो जाता हूं या मुझे दुनिया में कुछ और करने को मिलता है जो कोई काम नहीं है। इस गर्मी में मैं यूरोप में था, समुद्र तटों पर धूप का आनंद ले रहा था। यह सब मैं अपने शेष जीवन में करना चाहता हूं। समुद्र तट पर जाना। मैं समुद्र तटों पर बड़ा हुआ और फिर इस फिल्म तक समुद्र तट पर वापस जाने का मौका मिले बिना मैंने इतने लंबे समय तक काम किया। शायद इसी ने मुझे याद दिलाया – ठीक उसी तरह जैसे माइकल का किरदार सीख रहा है कि फुटबॉल के अलावा जीवन में और भी बहुत कुछ है – फिल्म के अलावा भी जीवन में और भी बहुत कुछ है। मनोरंजन उद्योग में रहने के अलावा जीवन में और भी बहुत कुछ है। आपको लगता है कि यह बहुत अच्छा होने वाला है – शो बिजनेस में यह कितना शानदार जीवन होने वाला है। हॉलीवुड सिर्फ उन लोगों से दुखी है जो कार्यालयों में गत्ते के बक्सों में गुनगुना खाना खा रहे हैं, जिनकी खिड़कियां अन्य कार्यालयों की ओर देखती हैं।

एपी: लेकिन आपने यह सोचना शुरू कर दिया है कि क्या आपको काम करते रहने की ज़रूरत है?

वेटिटी: ओह, मुझे पता है मैं नहीं जानता। मैं पहले से ही हूँ – मेरी योजना, मूल रूप से, यह पता लगाने की है कि इसे कैसे छोड़ा जाए। (हँसते हुए) यह पता लगाने के लिए कि मैं आराम से कुछ भी करना कैसे बंद कर सकता हूँ। मुझे बस लकड़ी का एक बड़ा टुकड़ा और कुछ रेगमाल लेना है और इसे रेत देना है। जब तक मैं मर न जाऊं, इसे रोज रेतते रहना। अपने पिछवाड़े में बाहर समुद्र को देख रहा हूँ। “मैं अपनी लकड़ी को रेतने के लिए बाहर जा रहा हूँ, प्रिये!”

मनोरंजन! मनोरंजन! मनोरंजन! 🎞️🍿💃 हमें फॉलो करने के लिए क्लिक करें व्हाट्सएप चैनल📲 गपशप, फिल्मों, शो, मशहूर हस्तियों की आपकी दैनिक खुराक सभी एक ही स्थान पर अपडेट होती है

Leave a Comment